You are here:Home » Rajasthan » Pushkar Fair Festival 2017 | Fairs & Festivals | Pushkar Mela in Rajasthan

Pushkar Fair Festival 2017 | Fairs & Festivals | Pushkar Mela in Rajasthan

Pushkar Mela in Ajmer 2017 Camel Fairs & Festivals | Indian Festivals


Situated to the northwest of Ajmer in Rajasthan, is the serene city Pushkar, the place with abundance of culture and tradition. It is nestled at a height of 510 meters and is bordered by hillocks on three sides. Pushkar is home to a legacy of architectural heritage and pulls a wide range of tourists.

Pushkar Camel Fair celebrated:

Event Name: Pushkar Fair 2017
Venue: Pushkar, Ajmer, Rajasthan, India
Start Date: Saturday, 28-Oct-2017
End Date: Saturday, 04-Nov-2017

The Pushkar Fair (Pushkar Camel Fair) or Pushkar Mela, as it is locally known as, is an annual weeklong camel and livestock fair held in the town of Pushkar between the months of October and November. It is one of the world's largest camel fairs. Apart from the buying and selling of livestock, it has become an important tourist attraction. Competitions such as the ‘matka phod’, ‘longest moustache’ and ‘bridal competition’ are the main draws for this fair which attracts thousands of tourists. In recent years, the fair has also included an exhibition cricket match between the local Pushkar Club and a team of foreign tourists.

Pushkar is a small town located at the edge of Thar Desert. The famous Pushkar Lake is bordered by 52 bathing ghats. Pilgrims here throng in large numbers to take a sacred bath, especially around Kartik Poornima. This is also when the Pushkar Fair is held. A dip in the sacred lake is believed to cure skin diseases and cleanse sins. There are more than 500 Hindu temples are located around the lake precincts.

pushkar-fair-festival-in-ajmer-rajasthan

1. पुष्कर थार रेगिस्तान के किनारे पर स्थित एक छोटा सा शहर है। प्रसिद्ध पुष्कर झील की तरफ 52 स्नान घाट हैं। यहां पर तीर्थयात्रियों को पवित्र स्नान लेने के लिए बड़ी संख्या में भीड़ लगती है, खासकर कार्तिक पौर्णिमा के आसपास। यह भी जब पुष्कर मेला आयोजित किया जाता है। माना जाता है कि पवित्र झील में डुबकी त्वचा की बीमारियों का इलाज करती है और पापों को शुद्ध करती है। वहां 500 से अधिक हिंदू मंदिर झील के किनारे के आसपास स्थित हैं। आरती देखना एक सुंदर अनुभव है

2. राजस्थान के बीहड़ अभी तक शानदार परिदृश्य कभी भी विस्मित नहीं होता। राज्य में हर शहर अपने तरीके से सुंदर है। आकर्षक स्थानों और ध्वनियों से आप अमीर और गहरा परंपरा का अनुभव करते हैं।
सूर्यास्त ऊंट सफारी राजस्थान की भावना को सोखने का एक शानदार तरीका है। सैंडी क्षेत्र, छोटे टिब्बे, सुंदर पहाड़ी और इस मनोरम सूर्योदय और सूर्यास्त को जोड़ते हैं। ऊंट सफारी के समान ग्रामीण इलाकों में मजेदार और साहसी जीप सफारी हैं। राजस्थान के खूबसूरत राज्य का दौरा करते समय, इन सफारी के रोमांच को एक ऐसा करना चाहिए, जो कहने की जरूरत नहीं है।

3. पुष्कर कई आकर्षण का घर है प्रसिद्ध लोगों में पुष्कर झील, ब्रह्मा मंदिर, गुरुद्वारा सिंह सभा और वराह मंदिर हैं। 'तीर्थ राज' के रूप में वर्णित पुष्कर झील, सभी तीर्थस्थल स्थलों का राजा है। दूर से और आगे के लोग पवित्र झील में डुबकी लेने के लिए आते हैं। पूरे चन्द्रमा के आसपास के दिनों को झील में स्नान करने के लिए सर्वाधिक स्वीकार्य माना जाता है।

4. अजमेर शरीफ या ख्वाजा घरीब्नवाज दर्गाह अजमेर की यात्रा करें, मोइनुद्दीन चिश्ती को समर्पित प्रसिद्ध तीर्थयात्रा। पुष्कर से लगभग 20 किमी अजमेर में स्थित यह भारत के सबसे पवित्र मुस्लिम तीर्थों में से एक माना जाता है।

5. पुष्कर के व्यस्त और हलचल बाजार सुंदर हस्तकला वस्तुओं का घर है। यदि हस्तशिल्प आपकी चीज़ हैं, तो किराया में सुंदर हस्तशिल्पों को विशेष रूप से शिल्पाग्रम हस्तशिल्प बाजार में देखना सुनिश्चित करें।
 पुष्कर इतालवी, स्पैनिश और इज़राइली भोजन जैसे विभिन्न व्यंजनों की पेशकश के कई कैफे और रेस्तरां के लिए भी घर है। इनमें से कुछ कैफे सूर्यास्त के शानदार दृश्य पेश करते हैं

6. पुष्कर स्टेडियम में कई पारंपरिक गतिविधियों और प्रतियोगिताओं के लिए जा सकते हैं। मेला में मजेदार और रोचक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला दृश्य पर हावी है और पर्यटकों को आकर्षित करती है। पुष्कर मेला में सद्भावना मैराथन, लैंग्री ताआंग, कबड्डी, नृत्य प्रतियोगिता और फुटबॉल मैचों की कुछ गतिविधियां हैं। मेला में आप वॉलीबॉल और रसा काशी जैसे कई ग्रामीण खेल भी खेल सकते हैं। कोई भी मंदिर शीर्ष पर रपवे की सवारी के लिए भी जा सकता है।

7. यदि आप एक फोटोग्राफर हैं तो पुष्कर आपकी जगह है। पूरे शहर विशेष रूप से मेला ग्राउंड आपके शूटिंग के लिए एक खुश शिकार का मैदान है।

8. यह एक सांस्कृतिक व्यंग्य है, यह त्यौहार संगीतकारों, नर्तकियों, कलाबाजों, जादूगरों सहित मनोरंजनकर्ताओं के उत्कृष्ट प्रदर्शन का प्रतीक है। यह शहर उत्सव के मूड में है। कुछ मुख्य आकर्षण हैं जिन्हें याद नहीं करना चाहिए मंदिर नृत्य, कला और शिल्प बाजार और लोक और शास्त्रीय संगीत हैं।

गर्म हवा के गुब्बारे जहां एक को गर्म हवा के गुब्बारे में आकाश से मेला की दृष्टि का अनुभव और आनंद मिलता है। पुष्कर किराया वास्तव में एक जीवन भर का एक अनुभव है। एक तरफ सांस्कृतिक गतिविधियों के बहुतायत के साथ, और दूसरे पर सुंदर प्रकृति, किराया आपको राजस्थान की सच्ची भावना को सोखने का एक मौका देता है, जो उसके सौंदर्य के लिए जाने वाला एक राज्य और सभी को जीवंत बनाता है। मेले के दौरान आवास विकल्पों की मांग हमेशा उच्च होती है कोई भी रेगिस्तान तंबू, साधारण अतिथि गृह, विरासत और शाही होटल या खेत के लिए विकल्प चुन सकता है |

See Also Related Posts:

Latest Govt Jobs Notification

0 comments:

Post a Comment