You are here:Home » Rajasthan » Kolayat Fair in Bikaner 2017-2018 | Fair & Festivals in Bikaner, Rajasthan

Kolayat Fair in Bikaner 2017-2018 | Fair & Festivals in Bikaner, Rajasthan

Kolayat Fair & Festivals, Bikaner, Rajasthan Festivals in India

kolayat-fair-in-bikaner-rajasthan-india

The Kolayat Fair of Bikaner holds great importance for the locals who eagerly await it. Tourists also experience a great time as the fair is celebrated on an expansive scale. Also known as ‘Kapil Muni Fair’, it is held in the month of November. The pomp and show of the fair is not its only attraction as it also possesses great religious significance. A large number of devotees visit the fair to take a holy dip in the Kolayat Lake. It is believed that a holy dip can absolve them of all their sins.


Kolayat Fair celebrated:

Event Name: Kolayat Fair 2017
Venue: Kolayat (50 km south west of Bikaner)
Start Date: 02-Nov-2017
End Date: 04-Nov-2017

About Kolayat Fair

The Kolayat Fair of Bikaner has a great importance in the life of the people of Bikaner. They eagerly wait for this fair throughout the year. Tourists also experience a great time as the fair is celebrated on an expansive scale. The fair is also known as ‘Kapil Muni Fair’. The pomp and show of the fair is not the only attraction. It also has a great religious significance. A large number of devotees also visit the fair to take a holy dip in the Kolayat Lake. It is believed that a holy dip can provide them respite from all the sins they have done.

kolayat-fair-in-bikaner-rajasthan-india

The historical significance of the fair also lures a large number of tourists. As history says, the place of Kolayat is also regarded as Kapilayatan. Moreover, these names are also found in the holy scriptures of Puranas.

On visiting Rajasthan, you will come across a perfect blend of tradition and modernity. The various world class hotels are a perfect example of modern luxury whereas the historical tourist spots will reflect the rich history of the place. There are also a number of places in Rajasthan that boasts great natural beauty. This helps in delivering a unique touring experience. The rich culture of the place is also a major draw for tourists from different parts of the world. You can get the true flavor of this rich culture by visiting the various fairs and festivals of Rajasthan. The popularity of these fairs and festivals has increased so much that Rajasthan Tour are regarded as incomplete. Each of these fairs and festivals are celebrated with a lot of enthusiasm. That actually reflects from each of those festivals and makes them very attractive to tourists. The Kolayat Fair is one of the most famous festivals of Rajasthan. It is held in Kolayat, Bikaner and manages to draw a large number of visitors from different parts of the world.

कोलायत मेले के बारे में

धार्मिक महत्व: यह माना जाता है कि कोलायत में एक दिन का खर्च किसी अन्य तीर्थ यात्रा के 10 वर्षों में खर्च करने के बराबर है।

कोलायत को मूल रूप से कपिलयटन के नाम से जाना जाता है - का नाम ऋषि कपिल मुनी के नाम पर रखा गया है, जो मानव जाति के मुक्ति के लिए यहां ध्यान दिया है। कोलायत की अन्यथा नींद वाली गांव कार्तिक पौर्णिमा पर जीवन के साथ चली जाती है, जहां हजारों तीर्थयात्रियों को पवित्र झील में एक डुबकी लेने के लिए इकट्ठा किया गया था जिसमें 52 घाट हैं और जिसके आसपास कपिल मुनी, बारह (12) महादेव और पंचमुखी मंदिर हैं।

kolayat-fair-in-bikaner-rajasthan-india

3 दिन के कोलायत मेले का एजेंडा में राजस्थानी संगीत और नृत्य, कुश्ती की प्रतियोगिताओं, युद्ध के टग, ऊंट सजावट के दोहनियों द्वारा कई मनोरंजक प्रदर्शन शामिल हैं ... .. सूची लंबी है लेकिन उबाऊ नहीं है। महा आरती और गहरादान (झील में दीपक की तैरती) में भाग लेने से हरिद्वार में गंगा के तट पर आपको आरती का अनुभव मिलेगा।
बिकानेर के लोगों के जीवन में बीकानेर के कोलायत मेले का बहुत महत्व है। वे पूरे साल इस मेले का इंतजार करते हैं। पर्यटकों को भी एक महान समय का अनुभव होता है क्योंकि मेले को विशाल पैमाने पर मनाया जाता है। मेले को 'कपिल मुनी मेला' के नाम से भी जाना जाता है। मेमरी का धूमधाम और शो केवल आकर्षण नहीं है। यह भी एक महान धार्मिक महत्व है कोलायत झील में एक पवित्र डुबकी लेने के लिए भी बड़ी संख्या में भक्त मेले में जाते हैं। यह माना जाता है कि एक पवित्र डुबकी उन सभी पापों से उन्हें राहत प्रदान कर सकती है जो उन्होंने किया है।

मेले का ऐतिहासिक महत्व भी बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करती है। जैसा कि इतिहास बताता है, कोलायत की जगह को कपिलयटन भी माना जाता है। इसके अलावा, ये नाम पुराणों के पवित्र ग्रंथों में भी पाए जाते हैं।
राजस्थान की यात्रा पर, आप परंपरा और आधुनिकता के एकदम सही मिश्रण में आएंगे। विभिन्न विश्वस्तरीय होटल आधुनिक लक्ज़री का एक उत्तम उदाहरण हैं, जबकि ऐतिहासिक पर्यटन स्थल जगह के समृद्ध इतिहास को प्रतिबिंबित करेंगे। राजस्थान में कई जगह भी हैं जो प्राकृतिक प्राकृतिक सौंदर्य का दावा करते हैं। यह एक अद्वितीय पर्यटन अनुभव देने में मदद करता है। इस जगह की समृद्ध संस्कृति भी दुनिया के विभिन्न हिस्सों से पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। राजस्थान के विभिन्न मेलों और त्यौहारों पर जाकर आप इस समृद्ध संस्कृति का सच्चा स्वाद प्राप्त कर सकते हैं। इन मेलों और त्यौहारों की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि राजस्थान यात्रा को अपूर्ण माना जाता है। इन मेले और त्योहारों में से प्रत्येक को बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है वास्तव में उन त्योहारों में से प्रत्येक को दर्शाता है और उन्हें पर्यटकों के लिए बहुत ही आकर्षक बनाता है कोलायत मेला राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। यह कोलायत, बीकानेर में आयोजित किया जाता है और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में दर्शकों को आकर्षित करने में सफल रहता है।

बीकानेर में कोलायत मेले का आकर्षण

हालांकि, यदि आप अपने ऐतिहासिक और धार्मिक महत्त्व में किसी भी तरह के हित के बिना मेले का दौरा कर रहे हैं, तो भी मेले का दौरा एक महान अनुभव होगा। कोलायत मेले के दौरान सभी 52 घाटों को खूबसूरती से सजाया गया है। आकर्षक रोशनी इन घाटों के लिए एक महान नज़र प्रदान करते हैं। मेले का दौरा करने पर, आप भक्तों द्वारा किए गए विभिन्न अनुष्ठानों को भी देख सकेंगे। ये भक्त देवता को मिठाइयाँ, दूध पुडिंग और चीनी के साथ भी पूजा करते हैं।

कोलायत मेले की कई अन्य विशेषताएं हैं जो मेले में काफी आकर्षण प्रदान करती हैं। कोलायत मेला बीकानेर एक मंत्रमुग्ध दृश्य पेश करते हैं जब सभी भक्त एक आम बिंदु पर इकट्ठा होते हैं और झील के शांत पानी में तैरने के लिए तेल के दीपक छोड़ देते हैं। झील के पानी में तैरते सैकड़ों लाइट लैंपों को देखने के लिए पर्यटकों के लिए यह एक महान दृष्टि होगी

See Also Related Posts:


0 comments:

Post a Comment